जाड़ों का मौसम

जाड़ों का मौसम
मनभावन सुबह

लोकप्रिय पोस्ट

लोकप्रिय पोस्ट

Translate

लोकप्रिय पोस्ट

रविवार, 16 जुलाई 2017

" सुमेरु-ज्योति या औरोरा बोरियालिस "

इस समय कैनेडा के वेनकुवर में होने के कारण औरोरा बोरियालिस को देखने के लिए उत्सव की सी गहमागहमी को नज़दीक से देखने का अवसर मिला। "औरोरा बोरियालिस "हमारी धरती के उत्तरी अक्षांश पर नाचती प्रकाश किरणें , सबसे ऊपर चमकदार हरा रंग बीच में पीला और नीचे लाल रंग की लहराती किरणों का मनभावन नर्तन। जिसे भारतीय संदर्भों में हम " उत्तरी ध्रुवीय प्रकाश " और " सुमेरु ज्योति " के नाम से जानते हैं। (दक्षिणध्रुवीय प्रकाश को" कुमेरु ज्योति " कहते हैं ) हमनें प्राय: चित्रों ,वीडियो आदि में जो रूप देखे थे उनमें एक क्षितिज पर उभरते भोर के रंगों वाला भी था,आज  जब हमें पता चला कि औरोरा के रमणीय दृश्य को देखने के लिए रतजगा भी करना होगा और काफ़ी दूर भी जाना होगा तो हमनें और अनिल जी ने अपने  फ़ोन उठाए  और घर के बाहर की सड़क पर उस छोर तक पहुँच गए जहाँ रात के नौं बजे के बाद के क्षितिज को,कई रंग अपनी सुंदर चमकीली आभा से जगमगा रहे थे। सच तो यह है कि फ़ोन से लिए इन चित्रों में वो दीपावली के दीयों की झिलमिलाती कतारों वाला दृश्य हम चाह कर भी कैद नहीं कर पाए। इन सभी सिंदूरी लाल ,केसरिया ,पीले ,बसंती रंगों की हर रेखा के किनारों पर अनगिनत दीपों की टिमटिमाती रौशनी की छवि उतारने के लिए कैमरा चाहिए था और पल-पल बदलते इस आकाश के अद्वितीय नज़ारे को छोड़कर घर जाकर कैमरा लाने कोई नहीं जाना चाहता था। इस रात नें जो जादुई पल हमें दिए हैं उस  जादू का असर हमारे लिए " सुमेरु-ज्योति या औरोरा बोरियालिस " को देखने से कम नहीं है !!!! 

आज( रातभर यहाँ वैनकुवर में सबको उत्सुकता से प्रतीक्षा है प्रकृति के अद्भुत, आलौकिक प्रकाश पर्व की। रोमन देवी औरोरा के नाम पर आकाश में होने वाले इस अद्वितीय रंगो के नृत्य को यह नाम मिला है। "औरोरा देवी" भारतीय वैदिक देवी उषा के समान भोर के प्रकाश को धरती पर लेकर आती है।" बोरियालिस " उत्तरी ध्रुवीय वायु के लिए प्रयोग में आने वाला यूनानी (ग्रीक) शब्द है। 
" औरोरा बोरियालिस " के आकाश पर अपना जादुई प्रभाव फैलाने से पहले - - - - रंगो की जगमगाती रंगोली भी बहुत सुंदर है अतः  हमनें अपने फ़ोन से रात के नौं-सवा नौं बजे चित्रों में उसे सहेज लिया है।) 
































कोई टिप्पणी नहीं: