जाड़ों का मौसम

जाड़ों का मौसम
मनभावन सुबह

लोकप्रिय पोस्ट

लोकप्रिय पोस्ट

Translate

लोकप्रिय पोस्ट

गुरुवार, 11 दिसंबर 2014

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : २१ जून ।


भारतीय संस्कृति नेँ अनादिकाल से योग को जीवनशैली का अँग बनाकर मानव के लिए दैहिक,आर्थिक ,मानसिक और आध्यात्मिक लक्ष्यों की पूर्णता का मार्ग प्रशस्थ किया है ।एक महानत्तम ज्ञान को लम्बे अंतराल का बाद उसका आपेक्षित स्थान दिलवाया है हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने । अद्भुत व्यक्तित्व के स्वामी हैं मोदी जी का ,जो ठान लेते हैं उसे करने में प्राणपण से जुट जाते हैं । योग को लोग साधु-संतों के अधिकार क्षेत्र में मान कर राजनीतिज्ञों से इसका दूर का वास्ता मान बैठे थे मतलब ये कि दैनिक चर्या में तो प्रयोग करते थे पर चर्चा नहीं करते थे । मोदी जी ने न केवल इस मिथक को तोड़ा वरन इसे संसार में मान्यता भी दिलवाई । 
२१ जून उत्तरी गोलार्द्ध का सबसे बड़ा दिन और इस भाग में ग्रीष्म ऋतु का प्रारम्भिक दिन है ।मैं नहीं जानती किसी और के लिए इसका कोई अभिप्राय है भी या नहीं परन्तु मेरे लिए सूर्य की प्रखरता जीवनी शक्ति की प्रखरता है  । गायत्री- मंत्र मुझे भीषण कष्टकारी स्थितियों में प्राणदान देता रहा है और योग भी  । 
" वसुधैवकुटुम्बकम् " का उद्घोष करने वाला मेरा भारत  " योग: चित्त वृत्ति निरोध: " के मंत्र को विश्व के लोगों तक पहुँचा कर विश्वगुरू की व्यासपीठ की ओर पहला क़दम बढ़ा चुका है ।   

कोई टिप्पणी नहीं: